A Review Of सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे

Wiki Article



एख शोध के मुताबिक, जिन लोगों को सिरदर्द हो रहा हो उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। लहसुन न्यूरोपेप्टाइड्स का स्राव करता है जो सिरदर्द को और ज्यादा बढ़ा सकता है।

बच्चों को पीला पेशाब क्यों आता है? जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्ट पर होती है तेज खुजली, छुटकारा दिलाने में रामबाण हैं ये टिप्स

होठों की चमक बरकरार रखेंगे यह घरेलू नुस्खे

Black heads remove at home in hindi

वहीं लहसुन को पानी के साथ लेने पर संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार आता है.

ऐड ब्लॉकर को ऐसे बंद करेंअगर आपका ऐड ब्लॉकर बंद है, तो

कच्चे लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिर दर्द की समस्या हो सकती है इसलिए जिन लोगों को माइग्रेन के सिरदर्द की समस्या रहती है उनको इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल की अधिक मात्रा कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओ का कारण हो सकती है। लेकिन कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के लिए लहसुन के फायदे होते हैं। नियिमत रूप से लहसुन का सेवन कर आप शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ सकते हैं। साथ ही यह खराब कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित भी कर सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से सही मात्रा में लहसुन का सेवन करने पर यकृत में कोलेस्‍ट्रॉल के संश्‍लेषण को रोका जा सकता है। इस तरह से लहसुन के फायदे उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल वाले लोगों के लिए अच्‍छे माने जाते हैं। यदि आपके शरीर में भी कोलेस्‍ट्रॉल की उच्‍च मात्रा है तो लहसुन का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है।

खाली पेट पपीता खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. जिससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकते हैं.

सर्दियों के मौसम में सुबह खाली पेट लहसुन खाने से सर्दी जुखाम जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

लहसुन में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है जो बोन डेंसिटी को बढ़ाने और हड्डियों को मजबूती देने में मदद करता है.

प्राचीन समय से ही सर्दी और बुखार जैसी समस्‍याओं का उपचार करने के लिए लहसुन का उपयोग किया जा रहा है। जैसा कि आप जानते हैं कि लहसुन का उपभोग प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता है। प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ने से आपका शरीर सामान्‍य सर्दी और बुखार जैसी समस्‍याओं से लड़ने मे सक्षम होता है। लहसुन का सेवन करने से इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर में साइटोकिन्‍स के स्‍तर को कम करने में मदद करते है। आप लहसुन सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे का उपयोग कर सामान्‍य सर्दी और बुखार जैसे वायरल संक्रमण का प्रभावी घरेलू उपचार कर सकते हैं।

लहसुन खाने के अनेक फायदे है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने के बहुत...

Report this wiki page